कर्ज कैसे चुकाएं ? कर्ज चुकाने का आसान तरीका जानिए

कर्ज कैसे चुकाएं ? कर्ज चुकाने का आसान तरीका जानिए 

दोस्तों ! आज जितनी आसानी से कर्ज मिल जाता हैं , अक्सर उतनी आसानी से लोग कर्जा नहीं चुका पाते ।अपने सारे कर्ज चुकाने के लिए अपने कैशफलो का नियंत्रण अपने हाथ में ले ले । अपने खर्च की आदतों पर नियंत्रण कर ले ।अपने कर्ज और लायबिलिटी को कम कर ले ।अपनी आय को बढ़ाने की कोशिश करने से पहले उसके भीतर रहने की कोशिश करें ।

अपने पर्सनल कर्ज को कम करने पर ध्यान केंद्रित करें । अपने सारे बिल जैसे फोन बिल , बिजली, पेट्रोल , क्रेडिट कार्ड, रहने खाने का बिल,टैक्स बिल को कभी बकाया ना रहने दे ।

पहले क्रेडिट कार्ड का कर्ज उतारें 

पहले क्रेडिट कार्ड का कर्ज उतारें
क्रेडिट कार्ड के कर्ज का भुगतान पहले करे ,

अगरआपके एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड हैं तो एक या दो को छोड़कर अपने सभी क्रेडिट कार्ड खत्म कर दे । इन एक या दो कार्डो से आप जितना खरीदें , उनका भुगतान हर महीने करें।हर महीने १० से १२००० बचाएं ।इस रकम का इस्तेमाल अपने सिर्फ एक क्रेडिट कार्ड के मासिक भुगतान के लिए करें ।अब आप उस एक क्रेडिट कार्ड पर न्यूनतम राशि तो दे ही रहे हैं , साथ ही अतिरिक्त ११ से १२००० का भुगतान भी कर रहे है ।

बाकी सभी कार्ड पर न्यूनतम राशि का ही भुगतान करें । अक्सर लोग सभी क्रेडिट कार्डो पर थोड़ा अतिरिक्त भुगतान करने की कोशिश करते हैं , परंतु आश्चर्यजनक रूप से उनका कर्ज कभी खत्म नहीं होता हैं ।

पहले एक क्रेडिट कार्ड का लोन रिपे करें ,उसके बाद दूसरे क्रेडिट कार्ड का कर्जा खत्म करे । सारे एक साथ नहीं भरे ।अगर आपकी भी यह समस्या है कि कर्ज कैसे चुकाएं ! तो इस आर्टिकल में आपको इसका सॉल्यूशन मिल जायेगा ।

अधिक इंटरेस्ट वाला कर्ज पहले चुकाएं

पहले क्रेडिट कार्ड का कर्जा उतारे क्योंकि इसका इंटरेस्ट सबसे ज्यादा होता हैं । उसके बाद कंज्यूमर लोन का कर्जा उतारे ।आखिरी में कार और मकान का कर्जा उतारें ।अधिकांश लोग वित्तीय रूप से आगे नहीं बढ़ पाते हैं क्योंकि हर महीने उन्हे बहुत से  बिल चुकाने पड़ते हैं ।

अपने खर्च का बजट बना ले 

दोस्तों! अपना कर्ज चुकाने के लिए आपको अपने पर्स को मोटा करते चलना होगा ।इसके लिए अपने खर्च का बजट बना ले ताकि उसम  से १० % अपने कर्ज चुकाने ए लिए अलग से रख दें और बाकी आपके पास अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पैसा रहे । तुम्हारी पिछले महीने की कमाई कहां है ? पिछले साल की कमाई कहां है ? तुम बाकी सबको पैसे देते हो , परंतु खुद को नही देते हो । अगर तुम अपनी कमाई का दसवां हिस्सा अपने पास रखोगे ,तो तुम्हारे पास दस साल में कितनी दौलत जमा हो जाएगी । तुम्हारी एक साल की आमदनी के बराबर ।

 

अब जब आप पूरी तरह कर्जमुक्त हो गए हैं तो पिछले कर्ज को चुकाने के लिए प्रयुक्त हो रही राशी का निवेश करें ।

जो व्यक्ति कर्ज नहीं चुकाता , वह खुद का सम्मान नहीं कर सकता । तुम्हार कर्ज ही तुम्हारा दुश्मन है । अगर तुम मर्द की तरह लड़ते हो तो तुम जीत सकते हो । जहां संकल्प होता हैं , वहां राह निकल आती है ।

ये भी पढ़ें:

 ऐसे करे अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग , इन बातों का रखेंगे ध्यान तो मिलेगा अच्छा रिटर्न

 how to become crorepati।10साल में करोड़पति बनना है तो आज से ही शुरू कर दे ये काम कैसे बने

दौलत के नियम

पैसे के बारे मे अमीर लोग क्या जानते हैं जो स्कूल कॉलेज मे नहीं सिखाया जाता है और जो गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों के लोग नहीं जानते

यह भी पढ़ें; 

पैसे की दुश्मन होती हैं व्यक्ति की ये पांच आदतें सैलरी कितनी भी हों जेब हमेशा रहेगी खाली

दौलत के नियम

यह भी पढ़ें ; 

इन्वेस्टमेंट की गाइड 

कैरियर की शुरुआत से ही निवेश करने की आदत डालें , जल्दी निवेश करने से कंपाउंडिंग का मिलेगा ज्यादा लाभ 

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी के लिए  आप हमारे फेसबुक पेज पर जाएं , फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक कीजिए 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *