पैसा कमाने में मदद करेंगी ये तीन बातें

पैसा कमाने में मदद करेंगी ये तीन बातें 

दोस्तों ! पैसा कमाने , अमीर बनने , ढेर सारी दौलत कैसी बनाई जाए यह हर कोई जानना चाहता है। पैसा कमाने के लिए पैसे की ताकत को समझना जरूरी हैं । आखिर पैसा कैसे काम करता हैं ? और पैसे से कैसे काम लिया जा सकता हैं ! ये भी आज शोध जा विषय है । दौलत बनाने का रहस्य क्या है ? और अमीर बनने के बाद भी कैसे अमीर बने रहा जाता हैं ,यह भी सीखने वाली चीज़ है ।

पैसे के निवेश से दौलत बनती हैं

पैसा या दौलत पर्स में खनखना रहे सिक्कों से नही बनती हैं । दौलत तो निवेश से प्राप्त आमदनी से बनती हैं ।

पैसा कमाने के लिए नई स्किल्स सीखे

दोस्तों! पैसा कमाने के लिए आपको अपनी शक्तियों जा विकास करना होगा ।आपको पैसे के बारे में  बुद्धिमानी से काम लेना होगा ।साथ ही  पैसा कमाने के लिए आपको महत्वाकांक्षी और दूरदर्शी बनना होगा ।आप बड़े सपने जरूर देखें ।जी हां दोस्तों ! सपने जरूर देखने चाहिए । और उसे पूरा करने का प्रयास भी करना चाहिए ।दोस्तों! पैसा कमाने के लिए आप अपनी कुशलता बढ़ाए । नई नई स्किल्स सीखे ।यदि आप नौकरी भी कर रहे हैं तो भी नौकरी से आकर आप पार्टटाइम ने अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते है ।

आपको १०० प्रतिशत मेहनत करना चाहिए ।अपनी पूरी क्षमता जा उपयोग करें ।

बैंक का हिसाब किताब देखें । निवेशों की जांच कर ले ।

आपको पता होना चाहिए कि हर दिन कितनी आमदनी हो रही है

दोस्तों ! पैसा कमाने और बढ़ाने के लिए आपको यह पता होना चाहिए कि हर दिन कितनी आमदनी हो रही है । और आपको यह भी  पता होना चाहिए कि अगले १२ महीनों में आपको कौन से बड़े खर्चे उठाने हैं । इस पर गिद्ध की तरह नजर रखें ।पहली शुरआत के बाद हर कोई जायदाद बना सकता है । बस  सफल होने के लिए पहला कदम महत्वपूर्ण हैं।

पैसा कमाने की भूख होनी चाहिए 

इंसान को जितनी ज्यादा भूख लगती हैं , उसका दिमाग उतनी ही स्पष्टता से काम करता है । इसी तरह पैसे की भी भूख होगी तो व्यक्ति उसके लिए विभिन्न स्रोतों को खोजने जा प्रयत्न करेगा ।

पैसा कमाने और इसे बढ़ाने के लिए आपको पता होना चाहिए कि आपके खर्चे कितने है 

पुरानी कहावत है कि खर्च जल्दी हो जाता हैं , जबकि कमाने में समय लगता हैं । यह सच है । हम बरसों की मेहनत को पलो में मिटा सकते है ।प्रण ले कि अपनी सत्तर प्रतिशत आमदनी का इस्तेमाल घर, कपड़े और भोजन पर करूंगा । इसके अलावा मैं इस आमदनी में अपना सामान्य खर्च चलाऊंगा , ताकि हमारी जिंदगी में खुशियों की कमी न रहे । हमे इन अच्छे उद्देश्यों के लिए अपनी सत्तर प्रतिशत आमदनी से अधिक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । इसी में इस योजना की सफलता निहित हैं । मुझे सत्तर प्रतिशत आमदनी में ही गुजारा करना चाहिए और कभी इससे ज्यादा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए , न ही मुझे कोई ऐसी चीज़ खरीदना चाहिए , जिसका भुगतान मैं अपनी आमदनी के इस हिस्से से न कर सकूं ।आदमी की इच्छाएं तो बहुत रहती हैं ,वे सभी संतुष्ट नहीं हो सकती हैं ।आवश्यक खर्च और अपनी इच्छाओं के बीच के फर्क को नजरंदाज न करें ।अपने कमाने की क्षमता बढ़ाए ।

अपनी पूंजी न गवाएं 

नए नए धनवान बने व्यक्ति के सामने रोमांचक और कल्पना की हवाई उड़ानों वाली योजनाएं हमेशा आती है । इसलिए समझदार व्यक्ति की बातो पर ध्यान दे ।अपने मूलधन को सही जगह इन्वेस्ट करें ।

 

यह भी पढ़ें ; 

इन्वेस्टमेंट की गाइड 

दौलत के नियम 

कैरियर की शुरुआत से ही निवेश करने की आदत डालें , जल्दी निवेश करने से कंपाउंडिंग का मिलेगा ज्यादा लाभ 

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी के लिए  आप हमारे फेसबुक पेज पर जाएं , फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक कीजिए 

इसे भी पढ़े ; 

 how to become crorepati ।10 साल में करोड़पति  बनने के लिए क्या करें 

दौलत के नियम 

ये भी पढ़ें:

 ऐसे करे अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग , इन बातों का रखेंगे ध्यान तो मिलेगा अच्छा रिटर्न

 how to become crorepati।10साल में करोड़पति बनना है तो आज से ही शुरू कर दे ये काम कैसे बने

दौलत के नियम

पैसे के बारे मे अमीर लोग क्या जानते हैं जो स्कूल कॉलेज मे नहीं सिखाया जाता है और जो गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों के लोग नहीं जानते

यह भी पढ़ें; 

पैसे की दुश्मन होती हैं व्यक्ति की ये पांच आदतें सैलरी कितनी भी हों जेब हमेशा रहेगी खाली

दौलत के नियम

यह भी पढ़ें ; 

इन्वेस्टमेंट की गाइड 

दौलत के नियम 

कैरियर की शुरुआत से ही निवेश करने की आदत डालें , जल्दी निवेश करने से कंपाउंडिंग का मिलेगा ज्यादा लाभ 

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी के लिए  आप हमारे फेसबुक पेज पर जाएं , फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक कीजिए 

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *