पैसा बढ़ाने के लिए जरूरी हैं ये ५ तरीके

पैसा बढ़ाने के लिए जरूरी हैं ये ५ तरीके 

दुनियां में ऐसे अनेक लोग हैं जो पैसे के लिए खुद को गिरवी रख देते हैं ।और एक बंधी बंधाई नौकरी के पीछे अपनी पूरी जिंदगी दांव पे  लगा देते है ।रोजमर्रा के खर्चे और महंगाई उसकी कमर तोड़ देती हैं । उसका आत्मविश्वास जवाब देने लगता हैं ।वह अपने व्यवसाय पर भी संदेह करता हैं कि क्या वह कभी प्रगति कर पायेगा ? या वह बहुत सारा धन कमा पायेगा या नहीं ?मैने बहुत से लोगो को कहते सुना है की “मेरा आत्मविश्वास पूरी तरह से खत्म हो चुका है और मुझे नहीं लगता है कि मैं कुछ कर पाऊंगा !”

जो व्यक्ति सफल होना चाहता है , उसके पर्स में धन खनकना चाहिए , ताकि उसके ह्रदय मे अपने परिवार के प्रति प्रेम और अपने देश के प्रति वफादारी हो । वफादार पत्नी की अच्छी देखभाल करने से मनुष्य के मन में आत्मसम्मान पैदा होता हैं, उसके उद्देश्यों ने शक्ति आती हैं और उसके संकल्प मे वृद्धि होती हैं ।

जानिए इस परिस्थिति से कैसे निपटा जाए

दोस्तों ! यदि आप भी इस दौर से गुजर रहे है तो आप यह जान ले की विकल्प मौजूद हैं और उसे चुनने की आजादी आपके पास है ।आप सारा दिन टीवी देख सकते हो , दोस्तों के साथ गपशप करने में खर्च कर सकते हो ।

विकल्प आप चुन सकते है । ज्यादातर लोग बस निवेश खरीदते है , परंतु इसके पहले निवेश के बारे मे ज्ञान हासिल करने के लिए जरा भी पैसा खर्च नहीं करते ।

दुनियां में हर कोई पैसा कमाना चाहता है ।

पैसा कमाना एक महत्वपूर्ण चीज है ।लेकिन हरेक नहीं कर पाता ।आपने इन्हे राजा से रंक होते तो देख ही लिया है ।अनिल अंबानी , विजय माल्या , सुब्रत रॉय ।ऐसे बहुत से बुद्धिमान व्यक्ति होते है जिनके सामने कोई नया विचार आने पर ये वाद विवाद करने लगते है अगर वह नया विचार उनके सोचने के तरीके से अलग होता है ।

जो आदमी वास्तव में बुद्धिमान होता है वह नए विचारों का स्वागत करता है , क्योंकि नए विचार पहले के विचारों के साथ मिलकर अदभुत संयोग कर सकते है । निवेश के बारे ने ज्ञान हासिल कीजिए ।यदि उसके लिए आपको कुछ खर्च भी करना पड़े तो कीजिए । ९० फीसदी लोग टीवी सेट खरीदते है और केवल १० फीसदी लोग बिजनेस पर पुस्तकें या निवेश पर कोई ऑडियो समरी खरीदते है ।पैसे की बचत कीजिए । और चक्रवृद्धि ब्याज की ताकत को समझे । उसी के हिसाब से अपने पैसे का निवेश कीजिए ।

आवश्यकता पड़ने पर कोई भी आपकी समस्या का पूरी तरीके से निदान कर पाएगा ।

अपने काम से प्यार करो

कुछ लोग काम से नफरत करते हैं और इसे अपना दुश्मन बना लेते है । बेहतर होगा की इसके साथ मित्र की तरह व्यवहार करो  और इसे पसंद करो ।इस बात की परवाह मत करो की यह मुश्किल है । अगर तुम अपने लिए मकान बना रहे हो तो , तुम्हे यह परवाह नहीं होती कि लट्ठे भारी हैं , पानी कहां से लायेंगे ।

जब तक वह अपनी छोटी सोच से मुक्ति नहीं पाता , तब तक वह कड़ी मेहनत करता रहेगा और अपनी जिंदगी  पैसे की तंगी मे गुजार देगा ।

पैसे के बारे में नए तरीके से सोचे
पैसे के बारे में किताब पढ़े ।और उन तरीकों को इंप्लीमेंट करें

पैसे की समस्या से आप की ही को बाहर निकलना है ।

हिंदी में  फाइनेंशियल नॉलेज बढ़ाने के लिए और फाइनेंशियल बुद्धि को विकसित करने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कीजिए यहां क्लिक कीजिए 

 

बोलने से ज्यादा महत्वपूर्ण है सुनना ।

यह भी पढ़ें : 

भगवान के लिए पैसे को अपनी जिंदगी मत चलाने देना

पैसे के बारे मे अमीर लोग क्या जानते है जो स्कूल कॉलेज मे नहीं सिखाया जाता ,जो गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार के लोग नहीं जानते

इन्वेस्टमेंट की गाइड

दौलत के नियम

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *