“पैसा कमाना महत्वपूर्ण नहीं है !” ऐसा क्यों कहा दुनिया के सबसे बड़े अरबपतियों ने!

“पैसा कमाना महत्वपूर्ण नहीं है !” ऐसा क्यों कहा दुनिया के सबसे बड़े अरबपतियों ने !

दोस्तों ! आप सोच रहे होंगे कि ये क्या बात है कि पैसा कमाना महत्वपूर्ण नहीं है !दुनिया के अरबपति कहते है कि ,ज्यादातर लोग जिंदगी भर यह नहीं समझ पाते कि असल बात यह नहीं है कि आप कितना पैसा कमा पाते है!हमने लॉटरी जीतने वाले उन गरीब लोगो की कहानियां सुनी है जो अचानक अमीर बन जाते है पर कुछ समय बाद वे फिर से गरीब हो जाते है ।

ये लोग लाखों करोड़ों जीतते हैं फिर भी वे लौटकर वहीं आ जाते है जहां से उन्होंने शुरू किया था ।अपने कुछ सेलेब्रिटी और एथलीट्स की कहानियां भी पढ़ी होगी को २४ ,२५ साल की उम्र में हर साल करोड़ों रुपए कमाते हैं और ३४ साल की उम्र में उन्हे पुल के नीचे सोना पड़ता है ।

आज ही के अखबार में एक युवा क्रिकेटर की खबर छपी है जो एक साल पहले करोड़ों का मालिक था।आज वह यह शिकायत करता फिर रहा है कि उसके दोस्तो , वकीलों और अकाउंटेंट्स ने उसके पैसे को हड़प लिया है और इसी वजह से आज उसे बहुत कम मजदूरी पर कार धोने का काम करना पड़ रहा है ।अपने कितने हो रईस और करोड़पति लोगो के बारे में सुना होगा जिन्होंने कर्ज के कारण या  पैसे की तंगी के कारण आत्महत्या कर ली ।

पैसा कमाना महत्वपूर्ण नहीं है 

दोस्तों ! लंबे समय में , यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आपने कितना पैसा कमाया , बल्कि महत्वपूर्ण यह है कि आपने कितना पैसा रखा और आपने कितनी पीढ़ियों तक उस पैसे को रखा ।

ज्यादातर लोग जिंदगी भर यह नहीं समझ पाते कि असल बात यह नहीं है कि आप कितना पैसा कमा पाते है , बल्कि यह है कि आप कितना पैसा रख पाते है ।

असल मे पैसा कमाना महत्वपूर्ण नहीं है । पैसा बचाना महत्वपूर्ण है ।तभी तो अधिकांश ज्यादा कमाने वाले अमीर नहीं होते।पैसा तो आता जाता रहता है , परंतु अगर आप यह जानते है कि पैसा किस तरह से काम करता है तो आप ज्यादा ताकतवर हो जाते है।और आप दौलत कमाना चालू कर सकते है । ज्यादातर लोग स्कूल मे पढ़ते हैं और वहां वे कभी यह नहीं सीख पाते कि पैसा किस तरह से काम करता हैं।

इसलिए वे पैसे के लिए काम करने मे सारी जिंदगी बर्बाद कर देते है ।मान लेते है कि रमेश की सैलरी १० लाख रुपए है और यदि वह महीने के अंत मे सिर्फ ५०००० बचाता हैं ।वही सुरेश की सैलरी ५ लाख रुपए है लेकिन वह १ लाख रुपए बचाता हैं तो सुरेश , रमेश से ज्यादा अमीर होगा ।और समय जे साथ यह फासला बढ़ता जायेगा ।आप धन को जितना असली समझेंगे,आप उसके लिए उतनी ही ज्यादा मेहनत से काम करेंगे ।

लेकिन पैसा असली चीज नहीं है 

इकलौती सबसे शक्तिशाली पूंजी है वह है हमारा दिमाग ।अगर इसे अच्छी तरह प्रशिक्षित कर दिया जाए तो यह एक पल मे ढेर सारी दौलत बना सकता है ।इतनी दौलत जो ४०० साल पहले के नवाबों ने सपने मे भी नहीं देखी होगी ।एक अप्रशिक्षित व्यक्ति के  गरीब रहने के ज्यादा चांसेज है , बजाय प्रशिक्षित व्यक्ति के ।सूचना के इस युग ने पैसा मिनटों ने बन जाता हैं । कुछ लोग तो जीरो से शुरू करके अविश्वसनीय रूप से अमीर हो जाते है और इसके लिए वे केवल कुछ विचारो और अनुबंधों का सहारा लेते है ।

आज केवल कुछ अनुबंधों के सहारे अरबों रुपए का लेनदेन होता हैं ।तो अपनी फाइनेंशियल प्रतिभा क्यों विकसित करें ?पहले शिक्षा मे निवेश करें ।बोलने से ज्यादा महत्वपूर्ण है सुनना ।

सूचना के इस युग में जहां इंसान केवल अपने दिमाग से काम करते है , शरीर से नहीं  

इसके अलावा , यहां ज्यादा रोमांच है , पैसा हैं । यहां डर है और आनंद है ।यह सीखने की एक दिलचस्प प्रक्रिया है।पैसा एक तरह की ताकत है । परंतु इससे भी बड़ी ताकत है वित्तीय शिक्षा ।90 फीसदी लोगो के लिए अमीर बनना बहुत  झझट का काम हैं ।तो वे कहते है पैसे मे मेरी रुचि नहीं है।

यह भी पढ़ें ; 

इन्वेस्टमेंट की गाइड 

दौलत के नियम 

कैरियर की शुरुआत से ही निवेश करने की आदत डालें , जल्दी निवेश करने से कंपाउंडिंग का मिलेगा ज्यादा लाभ 

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी के लिए  आप हमारे फेसबुक पेज पर जाएं , फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक कीजिए 

इसे भी पढ़े ; 

दौलत के नियम 

ये भी पढ़ें:

 ऐसे करे अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग , इन बातों का रखेंगे ध्यान तो मिलेगा अच्छा रिटर्न

 how to become crorepati।10साल में करोड़पति बनना है तो आज से ही शुरू कर दे ये काम कैसे बने

दौलत के नियम

पैसे के बारे मे अमीर लोग क्या जानते हैं जो स्कूल कॉलेज मे नहीं सिखाया जाता है और जो गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों के लोग नहीं जानते

यह भी पढ़ें; 

पैसे की दुश्मन होती हैं व्यक्ति की ये पांच आदतें सैलरी कितनी भी हों जेब हमेशा रहेगी खाली

दौलत के नियम

यह भी पढ़ें ; 

इन्वेस्टमेंट की गाइड 

दौलत के नियम 

कैरियर की शुरुआत से ही निवेश करने की आदत डालें , जल्दी निवेश करने से कंपाउंडिंग का मिलेगा ज्यादा लाभ 

 

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *